Tuesday, August 13, 2019

ये शहीद की पत्नी नहीं है किसी एक्ट्रेस से कम, धारा 370 पर मोदी के लिए कही ये बात !

धारा 370 - 5 अगस्त को लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने यहां एक बिल पास कराया जिसमें जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कराया जाने का मुद्दा था। इसके अलावा उन्होंने धारा 370 को हटाने की बात भी कही और फिर इसके बाद 6 अगस्त को इस बिल को लोकसभा में भी पास कराया। यहां सांसद में भी ज्यादातर लोगों ने धारा 370 को हटाने की सहमति जताई और इसके बाद देशभर से अच्छी-बुरी प्रतिक्रियाएं सामने आई और बहुत से लोग इसमें खुश हैं। यहां पर धारा 370 में बहुत से लोगों को बहुत कुछ सहना पड़ा जब कश्मीरी पंडितों को मारकर वहां से भगाया गया या फिर कश्मीरी लड़कियों ने अगर किसी दूसरे राज्य के लड़के से शादी कर ली तो उन्हें जम्मू-कश्मीर आने की अनुमति नहीं दी जाती थी। इन्ही वजहो से अब छुटकारा मिलने पर सभी खुश हैं और उन्हीं में से एक शहीद की पत्नी की कहानी भी शामिल है जिसने अपनी कुछ प्रतिक्रियाएं मीडिया के साथ बांटी है।

Third party image reference
धारा 370 हटाने पर बोली शहीद की पत्नी
कशमाीर में धारा 370 हटने के बाद कुछ लोग दुखी हैं और इसका विरोध कर रहे हैं। मगर बहुत से लोग इससे खुश हैं कि अब कश्मीर के लाल चौक पर भी तिरंगा फहराया जाएगा और हर जगह तिरंगा अपनी शान से लहराएगा लेकिन इसी धारा 370 के दौरान यहां एक महिला ने अपने पति को 8 साल पहले खोया था। तस्वीरों के जरिए हम आपको उनके बारे में कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

Third party image reference
राजस्थान की राजधानी जयपुर के चौमूं ठिकाने के नाथावत वंश से ताल्लुख रखने वाले थे कुंवर आदित्य सिंह जो भारतीय आर्मी में मेजर के पद पर कार्यरत थे। वे 8 साल पहले कश्मीर में शहीद हो गए थे।

Third party image reference
केंद्र से नरेंद्र मोदी सरकार के जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 की अधिकर धाराएं हटाने पर और राज्य को दो केंद्रशासित क्षेत्रों में विभाजित करने पर शहीद की पत्नी और पूर्व रॉयल फैमिली की बहू रूक्षमणि कुमारी का भी भरपूर समर्थन है।

Third party image reference
यहां इन तस्वीरों में आप रुक्षमणि कुमारी को ही देख रहे हैं जो बेहद खूबसूरत हैं। कांग्रेस पार्टी से संबंध रखने वाली रुक्षमणि ने पार्टी की लीक से हटकर #KashmirHamaraHai वाले हैशटैग के साथ ट्वीट पर अपनी बात कही है।

Third party image reference
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रुक्षणणि के पति यानी मेजर आदित्य सिंह भारतीय सेना में कार्यरत थे और साल 2011 में कश्मीर में शहीद हो गए थे। 32 साल की उम्र में रुक्षणणि जीवनसाथी को खोने के बाद टूटी नही, बल्कि मजबूती के साथ परिवार को संभाला है।

Third party image reference
साल 2016 में रुक्षमणि ने स्टार फाउंडेशन नाम की यहां एक एनजीओ चलाती हैं और इसमें गरीब बच्चों के साथ ही महिलाओं के लिए भी देखरेख का काम किया जाता है।

Third party image reference
इस एनजीओ में सरकारी स्कूलों में अब तक करीब 23 हजार छोटे बच्चों को जूते पहनाए गए थे और फिर रुक्षमणि के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में सिर्फ शू पैकेट बांटने का नहीं बल्कि समाज में अवेयरनेस को भी पैदा करने काम होता है।
रुक्षमणि जी अपने पति को याद करते हुए बोली कि वे कश्मीर की घाटियों में शहीद हो गए और ये बहुत दुख की बात थी लेकिन आज भी वे उन्हें याद करके खुश हो जाती हैं।

Third party image reference
दोस्तो आपको नही लगता है कमेंट करना चाहिये फाॅलो करे और हमारी हर नई पोस्ट की अपड़ेट पाए अगर आपको लगता है कि हमारी पोस्ट इस लायक है लाइक करे।

No comments:

Post a Comment